देश में दो हफ्ते के लिए और बढ़ाया गया लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी किए आदेश

नई दिल्ली (नेटवर्क 10 संवाददाता)।  कोरोना काल को देखते हुए देश में दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। आपको बता दें कि ये लॉकडाउन का तीसरा फेज है। दूसरा फेज 3 मई को खत्म हो रहा है और तीन मई से आगे 14 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर दी है।

इस बाबत जारी गाइडलाइन्स जल्द ही प्रदेश सरकारों को मिल जाएंगी और फिर प्रदेशों की स्थिति के अनुरूप इन गाइडलाइन्स के हिसाब से काम किया जाएगा। प्रदेश सरकारें तय करेंगी कि प्रदेश के हिसाब से किस इलाके पर कितनी निगाह रखनी है और कहां कितनी छूट दी जानी है। गाइडलाइन्स के मुताबिक रेड जोन में जो जिले हैं वहां सख्ती से नियमों का पालन कराया जाएगा। जबकि ग्रीन और ऑरेंज जोन के जिलों और इलाकों को कुछ राहत दी जाएगी।

आपको बता दें कि लॉकडाउन से संबंधित जानकारी स्वयं प्रधानमंत्री देश के सम्मुख आकर साझा करते थे, लेकिन इस बार गृह मंत्रालय ने ये आदेश जारी किए हैं। प्रधानमंत्री ने इस संबंध में एक हाई लेवल मीटिंग की थी। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, रेल मंत्री पीयूष गोयल और सचिव लेवल के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *