कोरोना टीकाकरण का खाका तैयार करने में जुटा उत्तराखंड शासन

देहरादून: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों को पत्र भेजकर कोरोना के टीकाकरण का खाका तैयार करने के निर्देश दिए हैं. वहीं, उत्तराखंड सरकार को पत्र मिलने के बाद से ही शासन राज्य में टीकाकरण कराने का खाका तैयार करने में जुट गया है. इसके लिए शासन मुख्य रूप से इक्विपमेंट, स्टाफ और लॉजिस्टिक पर ध्यान दे रहा है. क्योंकि टीकाकरण लार्ज स्केल पर चलाया जाएगा, जिसमें व्यवस्थित इक्विपमेंट के साथ ही भारी संख्या में ट्रेंड स्टाफ की जरूरत होगी.

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि बीते दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आगामी जुलाई 2021 तक 20 से 25 करोड़ वैक्सीन की तैयारी की बात कही थी. इसी क्रम में भारत सरकार ने सभी राज्यों को एक पत्र जारी कर टीकाकरण का खाका तैयार करने के निर्देश दिए थे. जिसे लेकर उत्तराखंड शासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. हालांकि, इस सिलसिले में एक दौर की मीटिंग भी हो चुकी है. मीटिंग के दौरान कई तथ्य सामने निकल कर आए हैं. इस सिलसिले में जिला स्तर जानकारियां मंगाई गई है कि अभी इक्विपमेंट की मौजूदा स्थिति क्या है.

इसके साथ ही इस पूरे टीकाकरण के काम में एक ज्यादा स्टाफ की जरूरत पड़ेगी और तय समय के भीतर इन सभी स्टाफ को ट्रेंड करना पड़ेगा. यह नहीं टीकाकरण से संबंधित लॉजिस्टिक पर भी ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि इसमें मुख्य रूप से अभी तक किस-किस को अभी तक वैक्सीन दिया जा चुका है, उसका डाटा एकत्र करना होगा. हालांकि इसके लिए भारत सरकार एक सॉफ्टवेयर भी बनाएगी. इसेक साथ ही अमित नेगी ने बताया कि भविष्य में टीकाकरण को लेकर भारत सरकार जो गाइडलाइन देगा, उसी के अनुरूप काम किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *