टिहरी में बनने जा रही है दुनिया की सबसे लंबी हाईवे टनल, दून से टिहरी रह जाएगा सिर्फ 1 घंटे दूर

टिहरीः उत्तराखंड का टिहरी जिला पर्यटन के क्षेत्र में विशेष पहचान बना चुका है। देश -दुनिया से यहां लोग घुमने आते है तो वहीं यह शूटिंग डेस्टिनेशन के रूप में भी बनकर उभरा है। एशिया के सबसे बड़े बांधों में से एक टिहरी बांध के लिए मशहूर टिहरी अब दुनिया की सबसे लंबी हाईवे टनल के लिए पहचान बनाने वाला है। टिहरी से देहरादून के लिए 30 किलोमीटर लंबी हाइवे टनल बनाई जाएगी। जिसके लिए कवायद शुरू हो गई है। डीपीआर बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

देहरादून से टिहरी के बीच प्रस्तावित टनल राजपुर रोड से टिहरी झील से लगे एरिया कोटी कॉलोनी तक बनेगी। इसके बनने से दून से टिहरी का सफर महज एक घंटे में पूरा किया जा सकेगा। अभी इसमें साढ़े तीन घंटे लगते हैं। सुरंग बनने से टिहरी और देहरादून के बीच की दूरी 105 किलोमीटर से घटकर 25 किलोमीटर रह जाएगी। दिल्ली से टिहरी पहुंचना भी आसान होगा। जो सफर 7 से 8 घंटे का है, वो सिर्फ 3 से 4 घंटे में पूरा होगा। इस सुरंग के दोनों तरफ 7 से 10 किलोमीटर की एप्रोच रोड भी प्रोजेक्ट का हिस्सा होगी। ये अंडरग्राउंड मोटर रोड टनल एशिया ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे लंबी ऐसी सुरंग होगी। फिलहाल ये रिकॉर्ड नॉर्वे में स्थित लाएर्डल टनल के नाम है, जो कि 24.5 किलोमीटर लंबी है। इस मामले में अपना टिहरी जल्द ही बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेगा।

टिहरी में विश्वस्तरीय पर्यटन सुविधाओं के लिए लगातार काम हो रहा है, टिहरी झील के चारों ओर बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए केंद्र सरकार मेगा प्रोजेक्ट के तहत 1200 करोड़ रुपए खर्च कर रही है, इसके तहत झील के चारों ओर रेस्टोरेंट,  होटल बनाए जा रहे हैं, झील में नए बोटिंग प्वाइंट डेवलप किए जा रहे हैं और यहां पर्यटकों के लिए सी प्लेन और एडवेंचर स्पोर्ट्स के कई आकर्षण लाए जा रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *