इस बार नई एम-थ्री ईवीएम मशीनों से होंगे उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव

देहरादून (नेटवर्क 10 संवाददाता)। उत्तराखंड में इस बार विधानसभा चुनावों में नई एम-थ्री ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि राज्य में साल 2022 की शुरुआत में ही विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में राज्य चुनाव आयोग चुनाव की तैयारियों में जुट गया है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय 18400 नई इवीएम और वीवी पैट मशीनें मंगा चुका है। जानकारी ये है कि ये नई इवीएम मशीनें चलाने में आसान हैं ओर थोड़ा छोटी हैं और इन्हें अल्प समय में ही लगाया जा सकता है।इसके साथ ही इन मशीनों में छेड़छाड़ की संभावना बेहद कम है। क्योकि इनमें छेड़छाड़ होते ही ये काम करना बंद कर देती हैं।

चुनाव नजदीक है लिहाज़ निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस कड़ी में केंद्रीय निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के क्रम में प्रदेश में सभी पुरानी ईवीएम एम-टू मशीनों को बदला जा रहा है। इनके स्थान पर नई एम-थ्री ईवीएम मशीनें लाई गई हैं। ये एम-थ्री मशीनें कई मायनों में खास हैं। इसकी पहली खासियत यह है कि एक इक ईवीएम में 24 बैलेट यूनिट जोड़ी जा सकती हैं। एक बैलेट यूनिट में 16 उम्मीदवार होते हैं। यानी किसी विधानसभा चुनाव क्षेत्र में 384 उम्मीदवार खड़े होते हैं तो भी इनका चुनाव ईवीएम के जरिये आसानी से हो पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *