9.75 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए 2000-2000 रुपये

9.75 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए 2000-2000 रुपये

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India) ने 9.75 करोड़ किसानों को खुशखबरी दी है. इन सभी किसानों के बैंक खाते में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर हो गए है. पीएम-किसान योजना (PM Kisan Samman Yojana 2021) के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है. लाभार्थियों को यह रकम 2000 रुपये की 3 किस्तों में मिलती है. इस पैसे को डीबीटी के जरिए सीधे किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में भेजा जाता है. इसके तहत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है.

कोरोना काल में किसानों को मिली बड़ी मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना को लेकर किसानों से बात कर रहे हैं. ओडिशा के कटक जिले के नियाली के जोगेंद्र नाथ दास बेहद खुश होकर बताते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि से हमारे जैसे हर जरुरतमंद किसान को काफी फायदा हुआ है. खास कर कोरोना काल में बहुत मदद मिली है.

पीएम किसान योजना के बारे में जानिए

दिसंबर 2018 में किसानों को डायरेक्ट सहायता देने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की थी. उसके बाद से अब तक 11.5 करोड़ लोगों को इसके जरिए मदद मिल चुकी है.

शुरुआत में इसका लाभ सिर्फ लघु एवं सीमांत किसानों को मिलता था, लेकिन बाद में इसे सभी के लिए लागू कर दिया गया. हालांकि, इसका लाभ लेने के लिए कुछ पैमाना तय किया गया है, जिस पर खरा उतरने के बाद ही कोई इसका फायदा ले सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *