त्रिपाठी काण्ड : कटघरे में उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव “ओम प्रकाश”!

नेटवर्क 10 ब्यूरो,  देहरादून । नियम-कायदे तो सिर्फ आमजन के लिए हैं, रसूखदारों के लिए नहीं। यह हकीकत है, जो लॉकडाउन के दरम्यान रविवार को उत्तराखंड में उजागर हुई। उत्तर प्रदेश के विधायक अमनमणि त्रिपाठी अपने लाव-लश्कर के साथ तीन वाहनों पर सवार हो उत्तर प्रदेश की सीमा लांघ तमाम रेड, ऑरेंज जोन पार करते हुए चमोली जिले में पहुंच गए। सिस्टम ने भी उनके लिए रेड कार्पेट बिछाए रखा। सवाल यह भी खड़ा हो रहा है कि जब विधायक और उनके साथी पौड़ी जिले की सीमा से उत्तराखंड में एंट्री करते हैं तो उन्हें पास देहरादून जिले से क्यों और कैसे जारी कर दिया गया।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम का इस्तेमाल करने का मामला अब तूल पकड़ रहा है। त्रिपाठी को पास जारी करने के लिए पत्र लिखने वाले एसीएस ओमप्रकाश अब गेंद देहरादून के डीएम के पाले में डालकर अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश में है। एक न्यूज चैनल से एसीएस ने कहा कि पास जारी करने से पहले डीएम को तमाम पहलुओं पर विचार करना चाहिए था।

हैरत यह कि राज्य के चार जिलों से इनके वाहन गुजरे, मगर कहीं भी इन्हें रोका-टोका नहीं गया। जहां से इन्हें वापस लौटाया गया, यदि वहां अधिकारियों से बदसलूकी नहीं होती तो शायद ये आगे भी निकल जाते। यहां भी सिस्टम की दरियादिली सवाल खड़े कर रही है। इन्हें क्वारंटाइन करना तो रहा दूर, इनके खिलाफ कोई मामला तक दर्ज नहीं हुआ। यह भी प्रश्न उठ रहा कि जब बदरीनाथ व केदारनाथ जाने की किसी को इजाजत नहीं है तो फिर इन्हें अनुमति कैसे दी गई। बदरीनाथ के तो अभी कपाट भी नहीं खुले हैं और रावल को भी जाने को अनुमति नहीं मिली थी, विधायक के लिए उसी धाम में जाने को अनुमति जारी कर दी गई।

ऐेसे में सिस्टम पर सवाल खड़े होना लाजिमी है। पहले तो विधायक अपने साथियों के साथ उप्र से रेड जोन हरिद्वार कैसे पहुंचे और फिर ऑरेंज जोन देहरादून। क्या इसकी उनके पास कोई अनुमति थी। यदि उन्हें बदरीनाथ व केदारनाथ जाना था तो अनुमति हरिद्वार जिले से क्यों नहीं ली गई। इसके लिए देहरादून को ही क्यों चुना गया। कर्णप्रयाग से वापस लौटाए जाते वक्त उनकी ओर से उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश की ओर से देहरादून के डीएम को लिखा गया जो पत्र दिखाया गया, उसमें विधायक समेत 11 लोगों के नाम और तीन वाहनों के नंबर अंकित हैं। अलबत्ता, देहरादून जिला प्रशासन की ओर से दी गई अनुमति में आठ लोगों के नाम व तीन वाहनों के नंबर दर्ज हैं।
जिस प्रयोजन से देहरादून से अनुमति ली गई, वह भी अपने चौंकाने वाली है। अनुमति पत्र में इनके उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वर्गीय पिता के पितृ कार्य को बदरीनाथ और फिर केदारनाथ जाने का प्रयोजन बताया गया है। सवाल ये भी उठ रहा कि जब बदरीनाथ, केदारनाथ जाने की किसी को अनुमति नहीं है तो इन्हें कैसे इजाजत दे दी गई। फिर बदरीनाथ धाम के कपाट तो 15 मई को खुलने हैं। हालांकि, विधायक को वापस लौटाए जाने की बात कहकर सिस्टम पल्ला झाड़ रहा है। वहीं, अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश से उनके कथित पत्र के संबंध में जानकारी लेने का प्रयास किया गया तो उनका मोबाइल फोन स्विच आफ था।

एक गुंडे विधायक को 11 लोगो के साथ ब्रदीनाथ- केदारनाथ जाने की अनुमति दी जाय तो यह सरकार के खिलाफ भी और अनुमति देने वाले अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश पर कार्यवाही करने के लिए कम बड़ी वजह नही है।अनुमति देने वाले अपर मुख्य सचिव साहब विधायक के सामने इतना गिर गए कि उन्हें ये भी याद नही रहा कि बद्रीनाथ के कपाट अभी तक खुले नहीं है। महामारी के चलते कपाट खुलने तक की तिथि को आगे खिसका दिया गया था। तब इस संकट में यह अनुमति देना पहाड़ के एक बड़े क्षेत्र को संकट में डालने जैसा ही है। केंद्र सरकार को राज्य सरकार की इस कार्यवाही पर तत्काल कार्यवाही करनी चाहिए।- राकेश डंडरियाल, वरिष्ठ पत्रकार 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *