5 मई को घोषित होंगी नीट और जेईई की परीक्षा की तिथियां

नई दिल्ली (नेटवर्क 10 संवाददाता)। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ 5 मई को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा करेंगे जहाँ वो कोरोना संकट काल के दौरान उनके मन में उठ रहे सवालों के जवाब देंगे और जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा भी करेंगे।

इसके पहले केंद्रीय मंत्री वेबिनार के माध्यम से 27 अप्रैल को अभिभावकों से संवाद कर चुके हैं जिसमें देशभर से 20000 से ज्यादा अभिभावकों ने हिस्सा लिया था।

छात्रों के सवालों के जवाब देने अलावा मंत्री अपने वेबिनार संवाद के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे ऑनलाइन शिक्षा के लिए विभिन्न अभियानों और योजनाओं के बारे में सभी को अवगत करवाएंगे और उन्हें इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे।

वेबिनार संवाद से दो दिन पहले मंत्री जी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा, “यह समय बहुत महत्वपूर्ण है जहाँ हमें न सिर्फ ये ध्यान रखना है कि छात्रों की पढाई का नुकसान न हो बल्कि इस बात का भी ख़ास ख्याल रखना है कि वो मानसिक रूप से सशक्त रहे। इस बाबत मंत्रालय ने बहुत सी योजनाएं चलायीं हैं और छात्रों को समय समय पर इनके बारे में अवगत करवाया गया है. मैं एक बार फिर सभी छात्रों से एवं अभिभावकों से अपील करूँगा कि वो इन योजनाओं का लाभ उठाएं और जिस धैर्य के साथ अभी तक लॉक डाउन का पालन किया है उसी के साथ कुछ दिन और देश हित में अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करते रहे।”

केंद्रीय मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि 5 मई को छात्रों से संवाद के दौरान वो जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथियों की भी घोषणा करेंगे जिससे कि छात्रों में परीक्षाओं को लेकर संशय दूर हो जाये और वो अपनी तैयारी सुचारु रूप से कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *