जियो कंपनी ने बदरीनाथ धाम में लगाए कैमरे, श्रद्धालु घर बैठे कर सकेंगे लाइव दर्शन

चमोली: यदि आप घर पर हैं या विश्व के किसी भी कोने में बैठे हैं और भगवान बदरीनाथ के दर्शन की इच्छा रखते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. अब आप घर बैठे देश-विदेशों से बदरीनाथ धाम के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की चारधाम लाइव दर्शन योजना की घोषणा के बाद जियो कंपनी की ओर से धाम में कैमरे फिट करने का कार्य शुरू कर दिया गया है.

पहले चरण में बदरीनाथ मंदिर के ठीक सामने और आस्था पंक्ति पथ पर कैमरे फिट करवाये गए हैं. जल्द ही धाम से लाइव प्रसारण शुरू किए जाने की उम्मीद की जा रही है. हालांकि लाइव दर्शनों में श्रद्धालु गर्भगृह और परिक्रमा स्थल को छोड़कर भगवान बदरीनाथ के मंदिर और धाम में बाहरी दृश्यों के दर्शन कर पाएंगे. बताया जा रहा है कि यह दर्शन उत्तराखंड सरकार के लाइव पोर्टल के माध्यम से किए जायेंगे.

वहीं, कैमरे से मंदिर के बाहरी परिदृश्य के लाइव के साथ-साथ मंदिर के भीतर होने वाली भगवान बदरी विशाल की आरती और मंत्रोच्चारण के ऑडियो भी सुनने को मिलेंगे. अगर मंदिर के सामने लगाए गए कैमरों की गुणवत्ता की बात की जाए, तो 2 मेगापिक्सल, एचडी क्वालिटी 1,080 रेज्यूलेशन के साथ-साथ 360 डिग्री पर कैमरा घूम कर बदरीपुरी के लाइव दर्शन करवा सकता है. आस्था पंक्ति पथ पर लगाए गए कैमरे स्थिर रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *