हर्रावाला में बनेगा 300 बेड क्षमता का कैंसर चिकित्सालय, स्वीकृत हुए 10 करोड़ रुपए

देहरादूनः मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देश पर उत्तराखंड शासन ने हर्रावाला में 300 बेड की क्षमता के शकुन्तला रानी सरदारी मेटर्निटी व कैंसर चिकित्सालय के निर्माण की मंजूरी दे दी है. इसके लिए शासन ने 10 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत कर दी है. ये धनराशि मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को उपलब्ध करायी गई है. वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस अस्पताल के निर्माण को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि बताया है.

शासनादेश की कॉपी

शासनादेश की कॉपी

स्वास्थ्य सचिव अमित सिंह नेगी की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार, देहरादून जिले के हर्रावाला में जीवन ज्योति कैंसर हॉस्पिटल ट्रस्ट द्वारा स्वास्थ्य विभाग को कुछ भूमि उपहार स्वरूप दी गयी थी. जिस भूमि पर अब 300 बेड क्षमता के चिकित्सालय का निर्माण किया जायेगा. हालांकि, इस चिकित्सालय निर्माण की अनुमोदित लागत 106 करोड़ 84 लाख 70 हजार रुपये है. जिसमें से भारत सरकार द्वारा 97.60 करोड़ रुपये की धनराशि अनुमोदित की गई है. बाकी 10 करोड़ रुपये राज्य सरकार ने स्वीकृति दे दी है.

शासन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, सिविल कार्य के लिए 76 करोड़ 19 लाख 27 हज़ार रुपये और अधिप्राप्ति संबंधों कार्यों के लिए 30 करोड़ 64 लाख 95 हज़ार रुपये खर्च किया जायेगा. ये निर्माण कार्य 18 माह में पूर्ण कर लिया जाएगा. इसके साथ ही चिकित्सालय के निर्माण कार्य के मॉनिटरिंग के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा एक अधिशासी अभियंता को नामित किया जाएगा, जो प्रतिदिन कार्य की मॉनिटरिंग करेगा. इसके साथ ही एनएचएम द्वारा भी कार्य की प्रगति एवं गुणवत्ता पर नियंत्रण रखा जाएगा. वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हर्रावाला क्षेत्र में सुविधायुक्त अस्पताल की जरूरत भी थी, इससे क्षेत्रवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *