गढ़वाल विश्वविद्यालय से जुड़े छात्र-छात्राओं के लिए ये अहम खबर है, जरूर पढ़ें…

श्रीनगर गढ़वाल (नेटवर्क 10 संवाददाता)। गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय से जुड़े छात्र छात्राओं के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। गढ़वाल विश्वविद्यालय के सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। फॉर्म भरने की प्रक्रिया 4 मई से शुरू होगी और इसकी अंतिम तिथि 20 मई नियत की गई है। विवि के परिसरों और संबद्ध संस्थानों को 30 मई तक आवेदन पत्र व रोल लिस्ट विश्वविद्यालय में जमा करानी होगी।

लॉकडाउन के चलते इस साल तमाम संस्थानों का शिक्षा शेड्यूल गड़बड़ हो रखा है। केंद्रीय गढ़वाल विवि भी इससे अछूता नहीं है। केंद्रीय गढ़वाल विवि में अब तक सेमेस्टर परीक्षाओं के आवेदन पत्र नहीं भरे जा सके हैं। जबकि पिछले साल तक मार्च माह तक यह प्रक्रिया संपन्न हो जाती थी। अब 3 मई से लॉक डाउन में छूट और 15 मई के बाद विवि में शैक्षणिक गतिविधि शुरू होने की संभावना को देखते हुए विवि ने सम सेमस्टर (द्वितीय, चतुर्थ, षष्ठम व अष्टम) परीक्षाओं के लिए आवेदन पत्र भरने की तिथि घोषित कर दी है।

छात्र संगठनों ने किया विरोध

विश्वविद्यालय के इस फैसले के खिलाफ छात्र संगठनों ने आवाज उठानी शुरू कर दी है। बिड़ला परिसर के छात्रसंघ अध्यक्ष अंकित रावत व उपाध्यक्ष अनमोल भंडारी और जय हो छात्र संगठन के सदस्यों का कहना है कि विवि में उत्तराखंड से लेकर अन्य प्रदेशों के छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां नेटवर्क समस्या है। ऐसे मेें वह ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म व फीस जमा कैसे करेंगे? विवि को छात्र हित देखते हुए इस आदेश को निरस्त करना चाहिए।

किया जाएगा हर समस्या का समाधान

विश्वविद्यालय के मुख्य परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरसी भट्ट का कहना है कि परीक्षा कराने से पूर्व डाटा होना भी जरूरी है। इसलिए समय से आवेदन पत्र भरवाना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि कोई समस्या आएगी, तो उसका भी निराकरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *