उत्तरकाशी: तेज बारिश में मकान क्षतिग्रस्त, पीड़ित ने प्रशासन से लगाई मदद की गुहार

उत्तरकाशी ( नेटवर्क 10 संवाददाता ) : जिले में भारी बारिश की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार देर रात जनपद में हुई मूसलाधार बारिश के कारण भटवाड़ी ब्लॉक के साल्ड गांव में लकड़ी का मकान क्षतिग्रस्त हो गया. घटना के समय मकान में सो रहे लोग किसी तरह अपनी जान बचाने में कामयाब हुए. घटना के बाद पीड़ित परिवार ने पंचायत भवन में शरण ले ली है. स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर पीड़ित परिवार को समय रहते प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल जाता तो भारी बारिश के बीच पीड़ित लकड़ी के जर्जर मकान में रहने को मजबूर ना होते.

भटवाड़ी ब्लॉक के साल्ड गांव में सुनील राणा का परिवार उस समय बाल-बाल बचा, जब देर रात सोते समय तेज बारिश की वजह से मकान की दीवारों में दरारें पड़ गईं. राजस्व उपनिरीक्षक गुलाब सिंह पंवार ने बताया कि क्षति का आकलन किया जा रहा है, साथ ही पीड़ित परिवार को फौरी तौर पर राहत भी दी जा रही है.

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि पीड़ित परिवार को समय रहते प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल जाता तो शायद यह स्थिति नहीं आती. क्योंकि, पीड़ित परिवार लंबे समय से कच्चे मकान में रहने को मजबूर है. गांव के 11 परिवारों का चयन 15 साल पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हुआ था, लेकिन इन परिवारों को आज तक मकान नहीं मिल पाया है. विकासखण्ड और राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी दो से तीन बार सर्वे कर चुके हैं, लेकिन कार्रवाई कागजों तक ही सिमट कर रह गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *