दुग्ध उत्पादकों को 13 महीने से नहीं मिली प्रोत्साहन राशि, कैसे बनेगे आत्मनिर्भर?

हल्द्वानी ( नेटवर्क 10 संवाददाता ) : प्रदेश के आंचल दुग्ध उत्पादकों को प्रोत्साहित करने के दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को पिछले 13 महीने से नहीं मिली है. ऐसे में आंचल डेरी से जुड़े दुग्ध उत्पादक अपने प्रोत्साहन राशि न मिलने से परेशान हैं. बताया जा रहा है कि पिछले 13 महीने का प्रोत्साहन राशि करीब 26 करोड़ के आस-पास है. ऐसे में दुग्ध उत्पादकों को अगर प्रोत्साहन राशि मिल जाए तो प्रदेश के करीब 52 हजार दुग्ध उत्पादकों को फायदा मिलेगा.

प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 2014 में दुग्ध प्रोत्साहन राशि योजना शुरू की थी. दुग्ध प्रोत्साहन राशि के रूप में दुग्ध के दाम के अलावा सरकार द्वारा ₹3 से लेकर ₹4 प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि दी जाती है. ऐसे में बताया जा रहा है कि पिछले 13 महीने से सामान्य वर्ग के दुग्ध उत्पादकों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है. जिसके चलते दुग्ध उत्पादक परेशान हैं.

बताया जा रहा है कि 13 महीने का प्रोत्साहन राशि करीब 26 करोड़ बकाया है. जबकि प्रदेश में आंचल डेरी के दुग्ध उत्पादकों द्वारा रोजाना करीब 1लाख 75 हजार लीटर दुग्ध का उत्पादन किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *