सोमेश्वर के आधा दर्जन गांवों में छाया पानी का संकट, ग्रामीण परेशान

सोमेश्वर (नेटवर्क 10 संवाददाता ): पल्यूड़ा- सोमेश्वर पेयजल योजना पिछले 25 जून की आपदा में पूर्ण रूप ध्वस्त होने के बाद दो दर्जन से अधिक पाइप बह गए. जिसके बाद विभाग ने बमुश्किल बीते एक सप्ताह के बाद रबर की पाइपलाइन बिछाकर पेयजल आपूर्ति सुचारू की थी. लेकिन वह भी बीती रोज हुई हल्की बरसात में बहकर क्षतिग्रस्त हो गई, जिस कारण पल्यूड़ा गांव और सोमेश्वर बाजार में लोगों को पेयजल के लिए काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है.

पल्यूड़ा की ग्राम प्रधान सुनीता जोशी का कहना है कि कई बार विभागीय अधिकारियों को समस्या के बारे में अवगत किया जा चुका है. लेकिन केवल फोन पर आश्वासन मिलते रहते हैं. उन्होंने बताया कि विभाग बाजार में पानी का टैंक भेजता है लेकिन गांव में रहने वालों के लिए पानी का संकट बना हुआ है. उनका कहना है कि योजना की बदहाली और विभागीय हीलाहवाली के चलते हर साल गर्मियों में लगभग 2-3 महीने पानी नहीं मिल पाता है. वहीं, इसे लेकर ग्राम प्रधान और ग्रामीणों ने अतिशीघ्र पेयजल योजना को दुरुस्त कर पानी की आपूर्ति सुचारू करने की मांग प्रशासन और जल संस्थान से की है.

ग्रामीणों का कहना है कि योजना के ध्वस्त होने के कारण बड़ी आबादी हैंडपंप और कोसी नदी पार ब्रह्म कपाली के धारे से पीने ढोने को मजबूर है. इसके अलावा ओलागूंठ- तोलागूंठ पेयजल योजना में बीते तीन दिन से धौलरा गांव में पाइपलाइन के टूट जाने से चनौदा बाजार, ग्राम पंचायत गुरुड़ा, शैल, बूंगा, धौलरा और टोटाशिलिंग आदि में पानी की किल्लत बनी है.

वहीं, विभाग के अवर अभियन्ता महेन्द्र सिंह बिष्ट का कहना है कि भारी बरसात से धौलरा गांव के पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से समस्या बनी है. कर्मचारियों ने लाइन को ठीक कर पानी चलाने का प्रयास कर रहे हैं. जल्द पानी की आपूर्ति को सुचारू कर लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *