पौड़ी के इस किसान ने अपने खेतों में उगाया है हरा सोना

पौड़ी (नेटवर्क 10 संवाददाता)। पौड़ी के धुमाकोट ब्लाक का एक किसान अपने खेतों में हरा सोना उगा रहा है। ये किसान आसपास के तमाम दूसरे किसानों के लिए एक मिसाल बना हुआ है। कोरोनाकाल में तो इस युवा किसान ने कमाल ही कर दिया। इसने साबित कर दिखाया कि मेहनत और लगन से पहाड़ में सोना पैदा हो सकता है।

इस किसान का नाम है रूपेंद्र रावत। युवा किसान रूपेंद् ने पेशे के तौर पर ही किसानी को अपनाया है। वे सालभर खेती करते हैं और सबसे ज्यादा उत्पादन सब्जियों का करते हैं। रूपेंद्र का कहना है कि कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में बहुत भाई लोगों ने अपनी मेहनत व कौशल का भरपूर उपयोग किया होगा जिसका प्रतिफल मेरे एक छोटे से प्रयास से भी देखा जा सकता है।

रपेंद्र रावत का कहना है कि मेरे अंदर की छिपी प्रतिभा को निखारने का प्रयास माननीय रघुवीर बिष्ट ने किया जो हिल्स डेवलपमेंट मिशन के अध्यक्ष हैं। रूपेंद्र ने कहा कि मैं ऑर्गेनिक खेती और उसकी मार्केटिंग के लिए हमेशा से प्रयासरत रहा हूं। मेरे मित्र हमेशा इसके लिए मेरा मार्गदर्शन करते रहे। रूपेंद्र ने बताया कि उन्होंने इसके लिए कृषि वैज्ञानिकों से भी संपर्क किया और उनसे टिप्स लिए।

वे कहते हैं कि अक्सर देखा जाता है कि आज भी हमारे पहाड़ी क्षेत्रों में परंपरागत तरीके की खेती की जाती है जिससे हमें अपनी मेहनत का मेहनताना नहीं मिल पाता अतः आज जरूरत है आधुनिक तकनीकी से व्यवसाय खेती की , जिसे हम अपना रोजगार का साधन बना सके। मेरा अपने सभी रहवासियों एवं प्रवासी भाइयों से अनुरोध है की यदि वे कृषि को अपना रोजगार का साधन बनाना चाहते हैं तो एक समूह में आकर अपनी प्रतिभा एवं कौशल दिखा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *