हेमकुंड साहेब अभी भी बर्फ से लकदक, 5 फिट तक जमी है बर्फ

जोशीमठ (नेटवर्क 10 संवाददाता)। पवित्र तीर्थ हेमकुंड साहेब अभी भी बर्फ से लकदक है। अब तक हेमकुंड साहेब में पांच फिट तक बर्फ जमी हुई है। ये जानकारी हेमकुंड साहेब के मैनेजमेंट ट्रस्ट की टीम ने दी है। ये टीम हेमकुंड साहेब गई थी और लौटने के बाद उसने ये बातें बताईं।

आपको बता दें कि हेमकुंड साहेब समुद्रतल से 15225 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। भारी बर्फ जमी होने के वजह से अभी तक तीर्थ के कपाट खोलने पर कोई विचार नहीं हुआ है। बताया गया है कि धाम में अभी भी पांच फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है।

आपको ये भी बता दें कि हेमकुंड साहेब मैनेजमेंट ट्रस्ट की टीम लगातार समय समय पर यहां अवलोकन के लिए पहुंच रही है। ताकि फैसला लिया जा सके कि धाम के कपाट कब खोले जाने हैं। मीडिया रिपोर्ट में हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के सेवा सिंह के हवाले से बताया गया है कि ट्रस्ट की एक टीम हेमकुंड साहिब का दौरा कर लौटी है। टीम के अनुसार वहां अभी भी पांच फीट से अधिक बर्फ मौजूद है।

हेमकुंड साहिब पैदल मार्ग पर अटलकोटी से हेमकुंड तक का दो किमी क्षेत्र भी अभी पूरी तरह ग्लेशियर की आगोश में है। मार्ग पर 20-20 फीट ऊंचे हिमखंड खड़े हैं। सरदार सेवा सिंह ने बताया कि भले ही अभी धाम के कपाट खोलने न खोल जा रहे हों, लेकिन सात चोटियों सहित हेमकुंड साहिब में लगाए गए निशान साहिब के झंडे को जुलाई आखिर और अगस्त पहले सप्ताह में बदल दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *