पौड़ी में फूलों की खेती से बढ़ेगा रोजगार, आत्मनिर्भर बनेंगे पहाड़ के किसान

पौड़ी (नेटवर्क 10 संवाददाता ): जिला प्रशासन पौड़ी की ओर से किसानों को रोजगार से जोड़ने की तैयारी तेज कर दी गई है. किसान फूलों की खेती से इसकी शुरुआत करेंगे. पहले चरण में पोखड़ा क्षेत्र में उद्यान विभाग और ग्राम्य विकास विभाग ने मिलकर फूलों की खेती की शुरुआत कर दी है. इसका परिणाम भी सामने आने लगा है, जो कि काफी अच्छा रहा. वहीं, जिले के किसानों को अब आने वाले समय में फूलों की खेती से जोड़ा जाएगा. इससे वो अपने गांव में रह कर रोजगार से जुड़ सकेंगे.

जिलाधिकारी धीराज सिंह ने बताया, कि जिले के किसानों को रोजगार से जोड़ने के लिए इससे पहले सेब की खेती की शुरुआत की गई थी. इसी कड़ी में अब किसानों को फूलों की खेती से जोड़ने का प्रयास हो रहा है. पहले चरण में पोखड़ा क्षेत्र में ग्राम्य विकास विभाग और उद्यान विभाग ने मिलकर इसकी शुरुआत की थी. इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है.

जिलाधिकारी ने बताया, कि आगामी जिला प्लान योजना के तहत लगभग 1,000 किसानों को पॉलीहाउस दिए जाएंगे. कोरोना महामारी के जड़ से खत्म होने के बाद, जैसे ही बाजार खुलना शुरू हो जाएंगे वैसे ही लिलियम के फूलों की खेती शुरू करा दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *