कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार के लिए नई नियमावली तैयार

खटीमा (नेटवर्क 10 संवाददाता ) :प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. मरने वालों का आंकड़ा भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में सरकार ने कोरोना संक्रमित शख्स की मौत पर उसके धर्म के अनुसार अंतिम संस्कार करने के लिए प्रशासन को आदेश दिए हैं. आज खटीमा में एसडीएम ने पटवारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में शवों को जलाने और दफनाने के लिए सरकारी जमीनों को चिन्हित करने के लिए आदेश दिए हैं.

शासन से कोरोना संक्रमित शव के सम्मान सहित अंतिम संस्कार की नीति लागू करने के बाद प्रशासन भी इसे अमलीजामा पहनाने में जुट गया है. खटीमा में एसडीएम निर्मला बिष्ट ने पुलिस, नगर पालिका व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग की और कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार की सरकारी नियमावली की जानकारी दी.

एसडीएम निर्मला ने बताया कि कोरोना संक्रमित शवों का सम्मान किया जाए, इसके लिए प्रशासन द्वारा अंतिम संस्कार की व्यवस्था की जाएगी. इस काम के लिए स्वयं सेवकों का चयन किया जाएगा. साथ ही प्रत्येक शव के अंतिम संस्कार के लिए सरकार द्वारा चार सौ रुपये भी दिए जाएंगे. खटीमा तहसील क्षेत्र के पटवारियों को इस विषय पर अलग-अलग क्षेत्रों में भूमि चयन के निर्देश दे दिए गए हैं, ताकि खटीमा क्षेत्र में यदि कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मरता है तो उसका सम्मान सहित सुरक्षित तरीके से अंतिम संस्कार किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *