कैलिफ़ोर्निया से रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार है रितेश टंडन, देंगे भारत-अमेरिकी संबधो को और मजबूती

(मोहन भुलानी ,नेटवर्क 10 संवाददाता )  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत -अमेरिकी संबंधों को एक नए मुकाम पर पहुँचाया है। आने वाले अमेरिकी चुनाव न केवल अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण हैं बल्कि भारत -अमेरिकी संबंधों के भविष्य की दिशा भी तय करेंगे।  आगामी नवंबर में होने वाले अमेरिकी कांग्रेस चुनावों में कैलिफ़ोर्निया के सत्रहवें डिस्ट्रिक्ट से रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी रितेश टंडन हैं।  मूलतः उत्तरप्रदेश से संबंध रखने वाले रितेश  का जन्म लखनऊ, उत्तर प्रदेश में हुआ।  रितेश  नामी स्वतंत्रता सेनानी श्री कन्हैयालाल टंडन के पौत्र हैं जिनका जीवन अंग्रेजों से भारत की आज़ादी के लिए कठिन संघर्ष करते हुए बीता।

रितेश की प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा भारत में हुई और लगभग बीस वर्ष पूर्व वह अमेरिका के सांता क्लारा विश्वविद्यालय में कंप्यूटर इंजीनियरिंग की स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए गए।  वहीँ से एमबीए भी किया और आज वह तकनीकी क्षेत्र में काफ़ी सफ़ल व्यवसायी हैं।  समाज सेवा की भावना रितेश में सदैव रही है। भारत में रहते हुए वह शंकर नेत्रालय से जुड़े रहे और दिव्यांगों की सेवा-शुश्रुषा करते रहे।  अमेरिका जा कर भी सेवा भाव की यह भावना प्रगाढ़ रही जो अब राजनीतिक क्षेत्र के माध्यम से रिपब्लिकन पार्टी के एक कर्मठ कार्यकर्ता के रूप में फलित हो रही है।
कैलिफ़ोर्निया के सत्रहवें डिस्ट्रिक्ट को चुनाव की हॉट सीट माना जा रहा है क्योंकि यहाँ दो भारतीय मूलवंशियों का मुकाबला है। जहाँ एक तरफ़ रिपब्लिकन पार्टी से रितेश हैं वहीं डेमोक्रैट पार्टी से रो खन्ना है। भारतीय मूल के रो खन्ना का हमेशा विवादों से नाता रहा है और उन्हें अमेरिका में पाकिस्तानी हितों का पैरोकार माना जाता है।  पाकिस्तानी इस्लामी आतंकवाद के प्रति गांधारी बने डेमोक्रैट नेता बर्नी सैंडर्स के करीबी रो खन्ना भारत और भारतीय मूल्यों को नीचा दिखाने का कभी कोई प्रयास नहीं छोड़ते। रो खन्ना अपने हिन्दू विरोधी व्यवहार के कारण भी काफ़ी बदनाम हैं और अमेरिका में उनके खिलाफ भारतीय समाज अक्सर प्रदर्शन करता रहता है।
कैलिफ़ोर्निया का सत्रहवें डिस्ट्रिक्ट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारतीय बाहुल्य सीट है। इसमें नेवार्क, फ़्रेमोंट, मिलपिटास, नॉर्थ सैन होसे, सांता क्लारा, सनीवेल और क्यूपर्टिनो शहर आते है जिसमे इन्फॉर्मेशन -टेक्नोलॉजी क्षेत्र में काम करने वाले तथा अन्य पेशेवर क्षेत्रों से जुड़े  सफल भारतीय अप्रवासी रहते हैं।
रितेश ने बताया कि कोरोनावायरस की त्रासदी से जूझ रहे विश्व को वापिस समृद्धि पथ पर लाने में भारत और अमेरिका के बीच में सहयोग अति-महत्वपूर्ण है। दोनों देशों के साझा मूल्य और भारत के संस्कार तथा अमेरिकी कर्मठता का अदभुत संयोग इसमें प्रमुख भूमिका अदा करेंगे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मे भारत तथा योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के विकास कार्यों से रितेश काफी उत्साहित हैं।  देश की मिट्टी से जुड़े हुए रितेश अक्सर उत्तरप्रदेश भाजपा की डॉ रजनी सरीन और समसामयिक विषयों पर जैनेन्द्र कर्ण, मनीष उप्रेती तथा अन्य सज्जनो से लगातार चिंतन और विमर्श करते रहते हैं।
रितेश टंडन का मानना है कि अमेरिका और विश्व के विकास, सुरक्षा तथा समृद्धि के लिए बहुत जरुरी है कि डोनाल्ड ट्रंप दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति बने और रिपब्लिकन पार्टी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाए। अपने चुनावी अभियान के लिए रितेश  फेसबुक, ट्विटर, और वेबसाइट ( https://www.tandonforcongress.com/) के माध्यम से जन मानस से जुड़े रहते हैं।  लगातार जुड़ रहे लोगों की संख्या से पता चलता है कि रितेश का संदेश कैलिफ़ोर्निया की जनता तक सफलतापूर्वक पहुँच रहा है। कैलिफ़ोर्निया के लोगों में इस बात का हर्ष भी है कि रितेश के रूप में उन्हें एक ऐसा नेतृत्व मिला है जो न केवल भावनात्मक रूप से उनसे जुड़ा है बल्कि उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए हमेशा तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *