धर्मनगरी में फिर लौटी रौनक, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डूबकी

हरिद्वार (नेटवर्क 10 संवाददाता ): करीब दो महीने से धर्मनगरी हरिद्वार में लॉकडाउन के कारण सन्नाटा पसरा हुआ था. लेकिन सोमवार को एक बार फिर भक्तों ने हरकी पैड़ी पर गंगा में आस्था की डूबकी लगाई. हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान की अनुमति मिलने के साथ ही हरिद्वार के प्रमुख धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं. केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार भले ही मंदिरों को खोल दिया गया हो, लेकिन धर्मिक स्थलों पर कोरोना की रोकथाम और बचाव के पूरे उपाए किए गए हैं. हरकी पैड़ी स्थित ब्रह्मकुंड को सबसे पहले सैनिटाइज किया गया. इसके अलावा गंगा सभा के सदस्यों ने भक्तों की थर्मल स्क्रीनिंग की और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा पालना कराया गया.

मनसा देवी मंदिर प्रबंधक ने सोमवार को पहले मंदिर को पूरी तरह से सैनिटाइज कराया. इसके बाद मां मनसा देवी की भव्य आरती की गई. सोमवार को गंगा स्नान और मठ मंदिरों के दर्शन कर श्रद्धालु भी काफी उत्साहित नजर आए. ऐसा ही कुछ नजारा मां चंडी देवी और भगवान शिव की ससुराल दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भी देखने को मिला.

श्रद्धालुओं का कहना है कि लॉकडाउन के कारण वे गंगा स्नान नहीं कर पाए थे. लेकिन आज स्नान करके उनको काफी अच्छा लग रहा है. वे मां गंगा से कामना करते हैं कि कोरोना जल्द खत्म हो. मनसा देवी मंदिर के सचिव महंत रवींद्र पूरी ने कहा कि आज तकरीबन तीन महीने बाद मनसा देवी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है. मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सैनिटाइज मशीन भी लगाई गई है. साथ ही मंदिर के पुजारियों को निर्देश दिए गए हैं कि श्रद्धालुओं को टीका न लगाए और न ही उनके द्वारा लाया गया प्रसाद लिया जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *