नीला आसमां और सतरंगी घेरे में सूरज, देहरादून के आकाश की तस्वीरें हो रहीं वायरल, क्या कहते है वैज्ञानिक…

देहरादून: देहरादून में  सोमवार 24 जुलाई को आसमान में अद्भुत नजारा देखने को मिला। देहरादून के लोगों ने सूरज के चारों ओर इंद्रधनुषी घेरे को देखा और इसे अपने कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया पर शेयर किया। इसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं

ऐसी घटना जून माह से लेकर जुलाई माह तक तक अक्सर आसमान में दिख सकती हैं। वैज्ञानिक भाषा में इसे ‘सन हालो’ कहते हैं। सूर्य के चारों ओर बनने वाले इस सतरंगी छल्ले को ‘सन हालो’ कहा जाता है। हालो प्रकाश के कारण उत्पन्न ऑप्टिकल घटना का नाम है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एक आम प्रक्रिया है। यह तब होता है, जब सूरज धरती से 22 डिग्री के एंगल पर पहुंचता है तो आसमान में नमी की वजह से इस तरह का रिंग बन जाता है।

पिछले साल मई में बंगलूरू के लोगों ने ऐसा ही नजारा देखा था। इसी तरह का नजारा पिछले साल दो जून 2021 में हेदराबाद में भी देखा गया था। यहां के लोगों को तब यह खास दृश्य देखने को मिला जब दोपहर को सूर्य के चारों ओर एक चमकीला ‘हेलो’ दिखाई देने लगा। बताया जा रहा है कि जब सूरज धरती से 22 डिग्री के एंगल पर होता है तब आसमान में पतली परत वाले बादलों की वजह से यह करिश्माई छल्ला बनता है। इंद्रधनुष की तरह का ये छल्ला लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा था।

बताया जा रहा है कि सूर्य के चारों ओर ऐसा नजारा देखकर लोग जरूर हैरान हुए मगर यह कोई अलौकिक घटना नहीं है। ‘सन हालो’ केंद्र में सूर्य के साथ एक आदर्श वलय की खगोलीय घटना है। सूरज की किरणें जब आसमान की नमी से टकराती है तो रोशनी की वजह से चारों ओर ये रिंग दिखती है। कई बार रात में चांद की रोशनी से भी हालो बनता है। यह बेहद सामान्य है। जो एक आम बात है। ठंडे देशों में यह एक सामान्य घटना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *