धामी सरकार का बड़ा फैसला, अब सड़क हादसे में मृतक के परिजनों को दोगुना मुआवजा देगी सरकार

देहरादून: सड़क हादसों में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को अब दोगुना मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसको लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा। परिवहन विभाग जल्द ही मुआवजे का संशोधित प्रस्ताव शासन में प्रस्तुत करेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को मानसून पूर्व आपदा प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में परिवहन विभाग को ये निर्देश दिए। परिवहन आयुक्त कार्यालय इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजेगा। सड़क हादसों के मामलों में उत्तराखंड का देश में 10वां स्थान है। यहां हर साल एक हजार लोग सड़क हादसे में अपनी जान गंवाते हैं। उत्तराखंड में अभी तक सड़क हादसों में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को एक लाख रुपए का मुआवजा दिया जाता था, लेकिन अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की घोषणा के बाद मुआवजा राशि अब बढ़ाकर दो लाख रुपए हो जाएगी।

घायलों के लिए नहीं कोई बदलाव

सड़क हादसों के घायलों के लिए सरकार ने सहायता राशि में कोई बदलाव नहीं किया है। दुर्घटना में गंभीर घायलों को जहां 40-40 हजार रुपये की राशि दी जाती है तो कम घायलों को 20-20 हजार रुपये की राशि दी जाती है। घायलों को अभी यही राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में मृतक के परिजनों के मुआवजा राशि बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत मुख्यालय की ओर से प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *