उत्तराखंड: देहरादून सहित इन सात जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

देहरादून: उत्तराखंड मौसम विभाग ने प्रदेश में आज से अगले 4 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य में 29 जून को मानसून के पहुंचने की संभावना है। इस दिन राज्य के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान भूस्खलन होने और नदियों में उफान आने को लेकर भी अलर्ट किया गया है।

मौसम विभाग ने मॉनसून से पहले भी भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 30 जून तक प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट रहेगा। राज्य के देहरादून (पर्वतीय क्षेत्र), रुद्रप्रयाग, पौड़ी, चमोली, अल्मोड़ा, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ तथा बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने/तेज बौछार की संभावना है।

उत्तराखंड के पहाड़ों के हिसाब से अत्यधिक बारिश ना केवल पहाड़ों में भूस्खलन को बढ़ावा देती है, बल्कि पर्यटकों का रास्ता भी रोकती है। ऐसे में मौसम वैज्ञानिक और राज्य सरकार लोगों से अपील कर रहे हैं कि ऐसे क्षेत्रों में ना जाएं, जहां पर पहाड़ गिरने का खतरा हो। ऐसे में उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी सावधानी बरतनी होगी।

हालाँकि मॉनसून को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। राज्य सरकार ने गढ़वाल और कुमाऊं में एक-एक चॉपर को तैनात किया है, ताकि इमरजेंसी के वक्त लोगों को राहत दी जा सके। इसके साथ ही एसडीआरएफ के जवानों की टुकड़ी भी रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, टिहरी और पौड़ी के लिए भेजी गई हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 29 जून को भारी वर्षा के साथ मानसून प्रदेश में दस्तक दे सकता है। इसको लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *