मुख्यमंत्री धामी ने ली विधायक पद की शपथ, बोले- सेवक बनकर करूंगा काम, कल से बजट सत्र…

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को विधायक पद की शपथ। दोपहर एक बजे विधानसभा में अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने सीएम धामी को शपथ ग्रहण कराई। मुख्यमंत्री धामी ने पहाड़ी टोपी पहन कर शपथ ग्रहण ली। बता दें कि मुख्यमंत्री धामी चंपावत विधानसभा उपचुनाव में जीतकर विधायक बने हैं। उन्होंने कांग्रेस की प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी को 55 हजार वोटों से हराया।

मुख्यमंत्री ने आज सोमवार को विधानसभा सदस्यता की शपथ ली। विधानसभा स्थित स्व. प्रकाश पंत भवन के सभागार में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां की गई थी, जिसमें मंत्री, विधायकों के साथ अधिकारी व अन्य अतिथि शामिल हुए।

पुष्कर सिंह धामी ने शपथ ग्रहण के दौरान अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत-बहुत धन्यवाद है। पीएम मोदी के विजन पर ही काम करेंगे। साथ ही विकास कार्यों को तेजी से बढ़ाकर उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाएंगे। उन्होंने कहा कि वह उत्तराखंड के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज हर प्रदेशवासी ने शपथ ली है। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ करने के लिए मुझे जो कार्य और जिम्मेदारी दी गई है, उसे प्राप्त करने के लिए मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा। हमारी दृष्टि राज्य के गठन के 25वें वर्ष तक पहुंचने तक इसे भारत के शीर्ष राज्यों में से एक में ले जाना है।

वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि एक देश एक कानून पर तेजी से काम किया जाएगा। इसके अतिरिक्त समस्याओं के समाधान पर फोकस रखा जाएगा। उन्होंने कहा,”मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने पहली मंत्रिमंडल की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि हम समान नागरिक संहिता का क़ानून उत्तराखंड में लागू करेंगे।”इसके लिए हमने सेवानिवृत न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन कर दिया है। वो कमेटी जल्द ही एक ड्राफ्ट तैयार करेगी और उस ड्राफ्ट पर सबसे बात करने के बाद सरकार उसे लागू करेगी। बता दें कि चंपावत सीट जीतने के बाद सीएम ने विधायक पद की शपथ ली है।

मंगलवार से उत्तराखंड विधानसभा में बजट सत्र की भी शुरुआत होने जा रही है। यह सत्र धामी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस विधानसभा चुनाव में उन्होंने जनता से कई वादे किए थे अब उन्हें पूरा करने का समय आ गया है। इन वादों में यूनिफार्म सिविल कोर्ड की भी चर्चा है। बताया जा रहा है कि उसका ड्राफ्ट इसी सत्र में विधानसभा में पेश किया जाएगा। बजट सत्र से एक दिन पहले विधानसभा में दलीय नेताओं की बैठक भी बुलाई गई है जिसमें बजट सत्र को शांति पूर्वक ढंग से संचालित करने को लेकर सहमति बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *