केदारनाथ हेलीपैड पर क्रेश होते-होते बचा हेलीकाप्टर, देखिए वीडियो

देहरादून: केदारनाथ धाम में बड़ा हादसा टल गया है। केदारनाथ में लैंडिंग के दौरान निजी कंपनी के हेलीकॉप्टर अनियंत्रित हो गया। जिसकी वजह से उसकी हार्ड लैंडिंग हुई। पायलट की सूझबूझ की वजह से कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ है और पायलट ने जैसे-तैसे हेलीकॉप्टर की केदारनाथ हेलीपैड पर लैंडिंग करा दी। इस दौरान हैलीपैड पर अफरा-तफरी मच गई थी। ये पूरी घटना 31 मई बताई जा रही है, जिसका सीसीटीवी वीडियो अब सामने आया है। नागर विमानन महा निदेशालय (DGCA) ने इस पर संज्ञान लेते हुए सख्‍त कदम उठाया है।

डीजीसीए ने ऐसे परिचालनों के लिए संयुक्त एसओपी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि लापरवाही पर आपरेटरों और जिम्मेदार संचालन कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। नागर विमानन महा निदेशालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ऐसे परिचालनों के लिए जारी संयुक्त एसओपी के अनुसार सुरक्षा मानकों के सख्त अनुपालन के लिए सभी आपरेटरों को एक परिचालन सलाह जारी की जा रही है। अब घटना के जिम्‍मेदार आपरेटर और संचालन कर्मियों के खिलाफ सख्त प्रवर्तन कार्रवाई की जाएगी।

नागर विमानन महानिदेशालय ने कहा कि उक्‍त घटना की जांच की जा रही है। इन परिचालनों के लिए जारी संयुक्त एसओपी के अनुसार सुरक्षा मानकों के सख्त अनुपालन के लिए सभी आपरेटरों को एक परिचालन सलाह भी जारी की गई है। इन परिचालनों पर सुरक्षा निरीक्षण सुनिश्चित करने के लिए एक स्पाट चेक की भी योजना है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *