उत्तराखंड: पहाड़ की बेटी रश्मि को ऑल इंडिया IIT परीक्षा में मिली 49रैंक, स्कूल में खाना बनाती हैं मां

पिथौरागढ़: प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तराखंड की बेटियां हमेशा ही प्रदेश को गौरवान्वित करते आई हैं। एक बार फिर देवभूमि उत्तराखंड का नाम रोशन किया है, पिथौरागढ़ जिले की रश्मि पंत ने जिनका चयन आईआईआईटी के लिए हुआ है। बता दें कि रश्मि की (IIT Exam) आईआईटी परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 49 रैंक है। उन्हें आईआईटी कानपुर मिला है। रश्मि की इस उपलब्धि से जहां उनके परिवार में खुशी का माहौल है, वहीं उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। वर्तमान में रश्मि कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर नैनीताल में बीएससी की छात्रा है। रश्मि की सफलता पर जहां एक ओर उसके परिवार में खुशी का माहौल है, वहीं आईआईटी में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल भी गौरवान्वित किया है।

मूलरूप से पिथौरागढ़ जिले के भट्टीगांव बेरीनाग निवासी रश्मि पंत ने (IIT Exam) आईआईटी परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 49रैंक प्राप्त किया है, जिसके बाद उनका (IIT Exam) आईआईटी कानपुर में चयन हुआ है। वह वर्तमान में कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल से बीएससी कर रही है। रश्मि की माता प्रभा पन्त विद्यालय में भोजनमाता हैं। जो स्कूल में खाना बनाती है। मां की मेहनत और बेटी की लगन ने आज पूरे देशभर मेें सफलता की नई कहानी लिख डाली है। रश्मि ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय भट्टीगांव बेरीनाग से प्राथमिक शिक्षा के बाद कक्षा 6 से 12वीं तक की पढ़ाई राजकीय बालिका इंटर कालेज बेरीनाग से प्राप्त की।

पहाड़ की बेटी की सफलता पर भट्टीगांव गौरवान्वित किया है। रश्मि पंत की सफलता पर कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो एनकेजोशी, कुलसचिव दिनेश चंद्र, डीआईसी निदेशक प्रो संजय पंत, निदेशक शोध एवं प्रसार निदेशालय प्रो ललित तिवारी, डीन साइंस प्रो एबी मेलकानी ने उन्हें बधाई दी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *