SIT ने उत्तराखंड के इस बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज में मारा छापा, प्रशासन में मचा हड़कंप, जानिए क्या हैं पूरा मामला

पौड़ीः उत्तराखंड में SIT ने पौड़ी के जीबी पंत इंजिनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थान  बड़ी कार्रवाई की है। एसआईटी ने जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान घुड़दौड़ी में छापामारे की है। टीम को कॉलेज में अवैध नियुक्तियों से जुड़े सभी दस्तावेज मिले हैं। एसआईटी कॉलेज में दस्तावेज खंगाल रही है। तो वहीं प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

एसआईटी टीम के सदस्य व सीओ सदर पीएल टम्टा ने बताया कि एसआईटी की टीम संस्थान में हुई अवैध नियुक्तियों को लेकर जांच कर रही है। टीम को कई अहम दस्तावेज ‌मिले हैं। संस्थान से प्रशासन को इस मामले में किसी स्तर पर और भी दस्तावेज मिलते हैं तो उसकी सूचना तत्काल एसआईटी को दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले भी टीम ने कॉलेज में छापेमारी की थी। टीम में तब अवैध नियुक्तियों से जुड़े अहम दस्तावेज कब्जे में लेकर सीलबंद किए थे। इस छापेमारी में इन दस्तावेजों की जांच की गई। जिसमें नियुक्तियों से जुड़े सभी दस्तावेज मिल गए हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले एसआईटी द्वारा 24 व 25 जनवरी 2022 को दो दिन तक संस्थान में हुई अवैध नियुक्तियों से जुड़े दस्तावेज टटोले गए थे। जिसमें वर्ष 2018-19 में संस्थान में कुलसचिव, प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर हुई नियुक्तियों से जुड़े दस्तावेजों को कब्जे में लेकर सीलबंद किया था।  इसको लेकर संस्थान के निलंबित कुलसचिव संदीप कुमार पर अवैध तरीके से नियुक्तियों के आरोप लगाए गए हैं।  जिसमें उनकी कुलसचिव पद पर नियमित नियुक्त‌ि पर भी सवाल उठाए गए. इसमें शासन ने कुलसचिव संदीप कुमार को 20 ‌सितंबर 2021 को निलंबित किया।

स्क्रीनिंग कमेटी व सलेक्शन कमेटी से जुड़े दस्तावेज गायब होने पर उनके खिलाफ कार्यवाहक कुलसचिव डॉ. संजीव नैथानी ने 30 अक्टूबर 2021 को पौड़ी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था।  इस मामले पर शासन ने 29 नवंबर 2021 को एसआईटी का गठन किया।  जिसका अध्यक्ष एसएसपी पौड़ी को बनाया गया. एसआईटी को पहले अवैध नियुक्तियों व भ्रष्टाचार की जांच करनी थी। लेकिन बाद में एसआईटी को कुलसचिव के खिलाफ दर्ज मुकदमे की जांच भी सौंप दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *