उत्तराखंड में भारी बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई जगहों पर सड़कों पर लगा जाम

उत्तरखंड के कई हिस्सों में शनिवार और रविवार को बारिश के अलावा खूब बर्फबारी हुई, मौसम खराब होने के कारण कई जगहों पर लोगों को जाम का सामना करना पड़ा। राज्य के कई हिस्सों में अब कड़ाके की ठंड पड़ रही है कई जगहों में तापमान में काफी गिरावट आई है। यहां के लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले दो दिनों से  उत्तराखंड के कई हिस्सों में सामान्य से भारी बर्फबारी पड़ रही है। इसके साथ पहाड़ की इन वादियों में बर्फबारी का मजा लेने के लिए सैलानी दूर-दूर से आ रहे हैं। कई मार्ग बंद हो गए है। जगह- जगह यात्री फंस गए है। उन्हे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने 28 जनवरी तक देहरादून में मौसम खराब होने की संभावना जताई है।

बता दें कि पर्यटक स्थल धनौल्टी में लगातार हो रही भारी बर्फबारी के कारण चंबा-मसूरी मोटर मार्ग बंद हो गया है। वहीं गंगोत्री-यमुनोत्री राजमार्ग सहित 4 संपर्क मार्ग भी बंद पड़े हैं। केदारनाथ घनसाली और लंबगांव मोटरमार्ग भी बर्फबारी के कारण ठप है। मार्ग को खोलने के लिए जेसीबी लगाई गई है। जिले की ऊंची पहाड़ियों पर भारी बर्फबारी होने से ठंड बढ़ गई है। वहीं, धनौल्टी में बर्फबारी के कारण बिजली गुल है। जिससे लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं मौसम विभाग की माने तो उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून और नैनीताल जिलों में कुछ स्थानों पर बर्फबारी और वर्षा हो रही है। जबकि 24 और 25 जनवरी को प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की वर्षा व बर्फबारी की संभावना बनी रहेगी। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड के भीतर अधिकतम तापमान में 3 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

पहाड़ों की रानी मसूरी और चमोली के औली समेत तमाम पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार हो गए हैं। औली, मसूरी, धनौल्टी, चकराता जैसे पर्यटक स्थलों में बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए भीड़ उमड़ रही है।  शनिवार से रुक-रुक कर हो रही बारिश से मौसम में ठिठुरन बढ़ गई है। बारिश होने और आसपास के पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही बर्फीली हवा के चलते मौसम काफी ठंडा हो गया है। वहीं, 23 और 24 जनवरी को प्रदेश के कई स्थानों में कोल्ड डे कंडीशन देखने को मिलेगा। बीते 24 घंटे से उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है। जबकि 2000 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बर्फबारी दर्ज की गई है।

बदरीनाथ हाईवे हनुमान चट्टी से आगे बर्फ से बंद है। यहां पर लगातार हो रही बर्फबारी के कारण जोशीमठ-मलारी हाईवे काफी समय के लिए बंद हो गया है। इस मार्ग पर बड़े-बड़े हिमखंड टूटकर आए आ गये। जिससे यहां आने जाने वालों का रास्ता बाधित हो गया। जिससे कारण सेना के वाहनों को अग्रिम चैकियों तक पहुंचने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा बदरीनाथ-माणा और माणा पास तक हाईवे पर जगह-जगह भारी मात्रा में बर्फ जमी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *