अमृत महोत्सव के तहत ग्राम सभा श्रीकोट में शिविर का आयोजन

पौड़ी। उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी गढ़वाल द्वारा बीते शनिवार को ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के तहत ग्राम सभा श्रीकोट में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी गढ़वाल संदीप कुमार तिवारी की अध्यक्षता में शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण लोगों को कानूनी जानकारी दी तथा उपस्थित लोगों को उनके अधिकारों के संबंध में जागरूक रहने के लिये व उनके क्रियान्वयन के लिए तत्पर रहने के लिये प्रोत्साहित किया गया। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण संदीप कुमार तिवारी ने आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हो रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेकर स्वरोजगार अपनाएं। कहा की विभागों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी ले तथा उसका भरपूर लाभ उठाएं। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा सम्बंधित अधिकारियों को समस्याओं का निस्तारण करने की बात कही।

उन्होंने ग्रामीणों एवं महिलाओं को उनके अधिकार के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा कानूनी वादों व छोटे-छोटे विवाद को आपसी सहमति से न्यायालय में समय समय पर आयोजित होने वाली लोक अदालत पर निपटारा करें तथा समय का सदुपयोग करते हुए अपने रोजगार को बढ़ावा दे। उन्होंने ग्रामीणों को कानूनी जानकारी देते हुए कहा कि हर नागरिक को कानून की जानकारी होना आवश्यक है। जिससे वह अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहे सकेंगे। इस दौरान उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों की भी जानकारी ली।
इस अवसर पर प्रशिक्षु न्यायिक अधिकारी मोहित महेश, आशीष तिवारी सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *