उत्तराखंड: नौवीं में पढ़ने वाली छात्रा ने पेश की मिसाल

विकासनगर (सतपाल धानिया)। देहरादून की 9वी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा पावनी चतुर्वेदी ने मिसाल पेश की है।वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण क़ो फैलने से रोकने के लिऐ लगाए गए लॉक डाउन की वजह से दुनिया भर के शिक्षण संस्थान बंद है। जिससे मासूम बच्चों क़ो कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके। ऐसे में स्कूली छात्र छात्राओं के सामने अपना पाठयक्रम पूरा करने की दिक्कते आ रही है। बच्चों क़ो अपना भविष्य बर्बाद होता दिखाई दे रहा था तो ऐसे में स्कूलो द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई फ़ोन के माध्यम से करने क़ा तरीका अपनाया गया।

काफी बच्चों क़ो इसमें दिक्कते भी आ रही हैं और वह ढंग से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा पावनी चतुर्वेदी पहले स्वयं किताबो में विषयो क़ो पढ़ कर तथ्यों को समझते हुए अपनी कक्षा को कैसे अध्ययन कराए उसके लिऐ एक यू टयूब चैनल बनाया गया।

अपने यू टयूब चैनल के माध्यम से हजारो बच्चों क़ो विज्ञान विषय क़ो बड़े ही शानदार ढंग से पढ़ा रही है और पावनी चतुर्वेदी क़ा पढ़ाने क़ा तरीका बहुत ही सरल है जो बच्चों क़ो आसानी से समझ आ रहा है। उनके यू टयूब चैनल पर पढ़ाने की प्रशंशा पूरे क्षेत्र में हो रही है। पावनी चतुर्वेदी ने अपने यू टयूब चैनल क़ा नाम फिजिक्स इन फिंगरट्रिप्स विद ललित चतुर्वेदी रखा है। जिससे भारी संख्या में स्कूली बच्चे जुड़कर विज्ञान विषय की बारीकियों क़ो समझ रहे है और ज्ञान अर्जित कर रहे हैं।

छोटी सी उम्र में पावनी चतुर्वेदी की प्रतिभा और पढ़ाने का तरीका ऐसा है जैसे कोई प्रशिक्षित शिक्षक पढ़ा रहा हो और उनके पढ़ाने के तरीके क़ो देखकर लोग अचंभित भी है क्योंकि इतनी छोटी उम्र में विज्ञान विषय पर इस तरह से पढाना अकल्पनीय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *