धारचूला के आपदा प्रभावित गांवों के दौरे पर पहुंचे सीएम धामी, आपदा प्रभावितों को दिए राहत राशि के चेक

धारचूला: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज पिथौरागढ़ में आपदा प्रभावित क्षेत्र तोक जामुनी, तोक सिराओडार का जायजा लिया। उन्होंने आपदा प्रभावित ग्रामीणों से मुलाकात की और संबंधितों को राहत राशि के चेक भी वितरित किये। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आपदा प्रभावितो की हर सम्भव मदद करेगी।
धारचूला के जुम्मा गांव में रविवार की रात हुई मूसलाधार बारिश ने जमकर कहर बरपाया था। अतिवृष्टि से जामुनी और नालपोली तोक में सात मकान जमींदोज हो गए थे। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई थी। जबकि अभी भी दो लोग लापता हैं। मंगलवार को हेलीकॉप्टर से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी धारचूला पहुंचे। मुख्यमंत्री ने आपदा से हुए नुकसान का हवाई सर्वेक्षण कर जायजा लिया। मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर एसएसबी के ऐलागाड़ स्थित हेलीपैड में उतरा। जहां पर वह आपदा पीड़ितों से मिले। उसके बाद हेलीकॉप्टर से धारचूला लौटे।
धारचूला के जुम्मा गांव में रविवार की रात हुई मूसलाधार बारिश ने जमकर कहर बरपाया था। अतिवृष्टि से जामुनी और नालपोली तोक में सात मकान जमींदोज हो गए थे। मलबे में तीन बहनों और उनके चाचा-चाची समेत सात लोग दब गए थे। इनमें से तीनों बहनों और दो महिलाओं के शव बरामद कर लिए गए थे, जबकि दंपती (तीनों बहनों के चाचा-चाची) लापता हैं। घटना में जुम्मा गांव के चार लोग घायल हुए थे।
जबर्दस्त भूस्खलन हुआ और सात मकान जमींदोज हो गए
रविवार की रात शुरू हुई मूसलाधार बारिश से जुम्मा गांव के जामुनी और नालपोली तोक में जबर्दस्त भूस्खलन हुआ और सात मकान जमींदोज हो गए थे। जामुनी तोक में चंद्र सिंह धामी, उनकी पत्नी हाजरी देवी और तीन भतीजियां संजना, रेनू और शिवानी मलबे में दब गईं थी।चंद्र सिंह के बड़े भाई जोगा सिंह ने पत्नी और दो बेटों के साथ सुरक्षित स्थान की ओर भागकर जान बचाई थी। मकान ध्वस्त होने से जुम्मा के नर सिंह, जयमती, दीया और अंजली घायल हो गई थी।
जुम्मा गांव के ही नालपोली तोक में सास-बहू मलबे में दब गईं थी। इसके अलावा, सुनीता देवी पत्नी दीपक सिंह और पार्वती देवी पत्नी लाल सिंह भी मकान ध्वस्त होने से मलबे में दब गए थे। जामुनी तोक के जोगा सिंह की तीन पुत्रियों संजना, रेनू व शिवानी के अलावा जामुनी की ही सुनीता देवी और नालपोली तोक की पार्वती देवी के शव बरामद हो गए थे। मलबे में दबे जामुनी तोक के चंद्र सिंह और उनकी पत्नी हाजरी देवी की ढूंढखोज की जा रही है। घायलों को उपचार के लिए हेलीकॉप्टर से धारचूला लाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *