अब आप बंद पडी एलआईसी पॉलिसी को दोबारा करवा सकते हैं चालू

पॉलिसी होल्डर्स को निरंतर रिस्क कवर देने व बेहतर सेवा देने केे लिए, भारतीय जीवन बीमा निगम ने (लैप्स होने वालीं व्यक्तिगत पॉलिसी) के रिवाइवल के लिए दो महीने का एक स्पेशल कैंपेन शुरू किया। सरकार के नियंत्रण वाले बीमासंस्थान ने”स्पेशल रिवाइवल कैंपेन”, 23 अगस्त से शुरू किया गया है और 22 अक्टूबर, 2021 तक जारी रहेगा।

इस अभियान मेंएल0आई0सी0पॉलिसीधारकों को अपनी बीमा पॉलिसियों को रिवाइव करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में लेट फीस पर रियायत दे रहा है। इस अभियान मेंस्पेसिफिक एलिजिबल प्लान की पॉलिसियों को कुछ नियमों और शर्तों के साथ पहले अनपेड प्रीमियम की तारीख से पांच साल के भीतर रिवाइव किया जा सकता है।जो पॉलिसी प्रीमियम पेइंग टर्म के दौरान खत्म हो चुकी हैं और पॉलिसी की अवधि पूरी नहीं हुई है, पुनः चालूहोने के योग्य हैं। हालांकि, टर्म एश्योरेंस और हाई रिस्क वाले प्लांस को बाहर रखा गया है।

“मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के आधार पर टर्म एश्योरेंस और हाई रिस्क वाले प्लांस के अलावा दूसरों के लिए लेट फीस में रियायतें दी जा रही हैं।” इसने जोर दिया, “मेडिकल जरूरतों पर कोई रियायत नहीं है। योग्य हेल्थ और माइक्रो बीमा योजनाएं भी लेट फीस में रियायत के लिए पात्र हैं।इस अभियान में विलम्ब से किश्त जमा करने पर ब्याज मे भी निम्नानुसार छूट दी जा रही हैएक लाख रुपए तक के कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए, लेट फीस में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। हालांकि, कंशेसन अमाउंट 2,000 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती है।1-3 लाख रुपए से कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए, 2,500 रुपए से ज्यादा की लेट फीस में 25 प्रतिशत की रियायत की पेशकश की जाएगी। कुल रिसिवेबल प्रीमियम 3 लाख रुपए से ज्यादा होने की स्थिति में, लेट फीस में 30 प्रतिशत की छूट की अनुमति है, लेकिन कंशेसन अमाउंट 3,000 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती है। टोटल रिसिवेबल प्रीमियम लेट फीस कंशेसन में परसेंटेज अधिकतम कंशेसन 1,00,000 रुपए तक 20% 2,000 रुपए 1,00,001 से 3,00,000 रुपए तक 25% 2,500 रुपए 3,00,001 और उससे ऊपर 30% 3,000 रुपए .

भारतीय जीवन बीमा निगम ने प्रैस विज्ञप्ति जारीकर् बताया कि यह अभियान उन पॉलिसी होल्डर्स के लाभ के लिए शुरू किया गया है, जिनकी पॉलिसी लैप्स हो गई है, क्योंकि वे कुछ परिस्थितियों के कारण समय पर प्रीमियम नहीं भर पाए थे। एल 0आई0 सी0 व वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि मानव जोखिम बीमा को बनाये रखने के लिए पुरानी बंद पालिसियों को चालू करना नया बीमा लेने के बजाय हर मामले में फायदेमंद रहता है। इस लिये एल 0आई0 सी0 ने अपने सभी कार्यालय व सेवा केन्द्र व फिल्ड टीम व ऐजेन्टों को कहा है इस अभियान का अधिक से अधिक प्रचार कर बीमा धारकों को लाभ दिलायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *