उत्तराखंड: बैंक ने शहीद की मां को मुहैया कराए 30 लाख रुपये

दन्यां/ अल्मोड़ा (नेटवर्क 10 संवाददाता)। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने शहीद की मां को तीस लाख की धनराशि अदा कर दी है। ये धनराशि डिफेंस सैलरी पैकेज योजना के तहत निशुल्क बीमा राशि है। आपको बता दें कि ये राशि बैंक ने दो दिन के भीतर शहीद की मां के अकाउंट में ट्रांसफर की है।

दरअसल जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में मिरगांव निवासी दिनेश गैड़ा शहीद हो गए थे। उनकी मां को भारतीय स्टेट बैंक द्वारा तीस लाख की धनराशि प्रदान की है। स्टेट बैंक की ध्याड़ी शाखा में गत सप्ताह जम्मू कश्मीर में शहीद हुए दिनेश गैड़ा का वेतन बचत खाता था। डिफेंस सेलरी स्कीम योजना के अन्तर्गत निश्शुल्क बीमा कवरेज योजना के तहत यह राशि शहीद की माता तुलसी देवी के खाते में ट्रांस्फर हुई है।

भारतीय स्टेट बैंक की ध्याड़ी शाखा के प्रबंधक शिवराज सिंह नेगी ने बताया कि बैंक के आला अधिकारियों के सहयोग से इस कार्रवाई में मात्र दो दिन लगे हैं। मुख्य प्रबंधक प्रभात वशिष्ठ ने बताया कि ध्याड़ी शाखा से शहीद की माता के कागजात शुक्रवार को प्रेषित हुए थे। सोमवार को महज दो दिनों के भीतर उनके खाते में तीस लाख ट्रांस्फर हो गए हैं। शाखा प्रबंधक और मुख्य प्रबंधक ने मिरगांव जाकर शहीद के परिजनों को ढांढ़स बधाते हुए धनराशि के प्रपत्र सौंपे हैं।

भारतीय स्टेट बैंक के वरिष्ठ मुख्य प्रबंधक ने बताया कि वेतन बचत खाता धारकों के हितार्थ सेलरी पैकेज योजना के अन्तर्गत निशुल्क बीमा किया जाता है। सशस्त्र सेवा के कार्मिकों को डीएसपी योजना के अन्तर्गत आच्छादित किया जाता है। पुलिस कर्मियों का 20 लाख का और सेना के जवानों को 30 लाख का बीमा कवरेज दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *