देहरादून-हरिद्वार के बीच रेलवे ट्रैक पर बढ़ गया है हाथियों का मूवमेंट

हरिद्वार (नेटवर्क 10 संवाददाता)।  कोरोनाकाल में लॉकडाउन के बीच जंगली जानवरों की गतिविधियां खूब देखने को मिल रही हैं। घर आंगन में अलग अलग प्रजातियों की चिड़ियाएं चहकने लगी हैं तो जंगलो में दूसरे जानवरों का विचरण भी बस्तियों तक बढ़ गया है। इस कड़ी में देहरादून और हरिद्वार के बीच रेलवे ट्रैक पर हाथियों की गतिविधियां भी बढ़ गई हैं।

दरअसल लॉकडाउन के चलते ट्रेनों का आवागमन अब तक शून्य था। इसकी वजह से राजाजी नेशनल पार्क के हाथी और अन्य जानवर अब ट्रैक के आसपास खूब विचरण कर रहे हैं। चलते खाली पड़े राजाजी टाइगर रिजर्व से जा रहे रेलवे ट्रैक पर हाथियों का मूवमेंट अधिक बढ़ गया है। इसको देखते हुए पार्क प्रशासन ने रेलवे के अधिकारियों को पत्र भेजकर ट्रेनों का संचालन शुरू करने से पहले सूचित करने को कहा है।

आपको बता दें कि राजाजी टाइगर रिजर्व के जंगलों के बीच रेलवे ट्रैक का एक बड़ा हिस्सा गुजरता है। इस रेलवे ट्रैक पर हाथियों के ट्रेन की चपेट में आकर हाथियों की मौत की घटनाएं भी खूब सामने आती हैं इसलिए वन विभाग इसको लेकर बेहद अलर्ट रहता है। लॉकडाउन के वक्त इसकी टेंशन नहीं थी, लेकिन अब ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो चुका है और हाथी यहां खूब विचरण कर रहे हैं।

खबर के साथ जो तस्वीर आप देख रहे हैं ये रात को ली गई है। पहले जहां हाथी अधिकांश रात में ट्रैक से गुजरते थे, लेकिन अब हर समय ट्रैक खाली पड़ा रहने से दिन में भी ट्रैक से कई बार हाथी गुजर जा रहे हैं। जिससे राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन ने रेलवे ट्रैक पर बढ़ती हाथियों की गतिविधियों को देखते हुए रेलवे के अधिकारियों को पत्र भेजा है।

वन्य जीव प्रतिपालक कोमल सिंह ने बताया कि दिन में एक मालगाड़ी ट्रेन आती है, जिसका समय उन्हें पता है। अब एसएसपी रेलवे और डीआरएम को पत्र भेजकर कहा गया है कि जब भी ट्रेनों का सामान्य रूप से संचालन किया जाए तो उन्हें पहले सूचित किया जाए। ताकि उस दौरान ट्रैक पर गश्त बढ़ाई जा सके। बताया कि सभी रेंजर को भी स्थानीय रेलवे स्टेशन मास्टर और अधीक्षक से लगातार संपर्क बनाए रखने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *