उत्तराखंड में फिर मौसम की मार पड़ने की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, हो सकती है अतिवृष्टि

देहरादून (नेटवर्क 10 संवाददाता)। उत्तराखंड में मौसम फिर करवट ले रहा है और मौसम विभाग ने अर्ट जारी कर रखा है। मौसम को देखते हुए फिर अतिवृष्टि की आशंका जताई जा रही है।  पिछले कई दिनों से मौसम ने तल्ख तेवर अपना रखे हैं। पहाड़ों के इलाकों में रोजाना बारिश हो रही है। बारिश के साथ ओले पड़ने से फलें बर्बाद हो रही हैं। ये बात अलग है कि मैदानों में बारिश से मौसम अभी सुहाना बना हुआ है और गर्मी से लोगों को राहत मिल रही है। लेकिन ये मौसम नुकसानदेह ज्यादा साबित हो रहा है। मैदानो में भी अंधड़ से काफी नुकसान हुआ है।

मौसम विभाग का कहना है कि देहरादून और मसूरी में फिलहाल मौसम के मिजाज में सुधार आने की उम्मीद नहीं है। मंगलवार को सुबह से धूप खिलने के बाद शाम को बादल घिर आए और कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। फिर गढ़वाल के साथ ही कुमाऊं के अधिकांश स्थानों पर बुधवार की सुबह से बादल घिर आए हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि शुक्रवार तक प्रदेश में एक बार फिर ओलावृष्टि का दौर चलने की आशंका है।

लगभग दस दिनों से प्रदेश में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि का दौर जारी है। पहाड़ों में किसी न किसी क्षेत्र में हर रोज ओले गिर रहे हैं। ओले गिरने से फसलों को क्षति पहुंची है। मौसम ने कुमाऊं में पांच जानें भी लील लीं।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम के तेवर तल्ख हैं। उन्होंने बताया कि अभी पहाड़ों में बारिश का सिलसिला बना रहेगा, जबकि 14 और 15 मई को ओलावृष्टि की आशंका है। इसके बाद मौसम में राहत मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *