देहरादून से गढ़वाल का सफर हो गया महंगा, जानिए क्या है किराया

देहरादून (नेटवर्क 10 संवाददाता)। देहरादून से पहाड़ के गढ़वाल में जाने वाली बसों का किराया महंगा हो गया है। इसकी बड़ी वजह बदरीनाथ हाईवे तोताघाटी के पास हाई बंद होना है। आपको बता दें कि इसी रूट से देहरादून से पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली की बसें चलती हैं। इन सभी बसों को चंबा (टिहरी) होकर चलाया जा रहा है। कुमाऊं की कई बसें भी इसी रूट से जा रही हैं।

देहरादून से वाया चंबा होते हुए पहाड़ जाने में करीब 60 किलोमीटर की दूरी बढ़ जाती है। इस वजह से सवारियों को ज्यादा किराया देना पड़ रहा है। रोडवेज बस में 100 रुपये और निजी बसों में 80 रुपये ज्यादा किराया देना पड़ रहा है।
देहरादून से रोडवेज की करीब 20 सेवाएं रोजाना पौड़ी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिले के विभिन्न क्षेत्रों के चलती हैं। इसके अलावा बागेश्वर की सेवा भी इसी रूट से जाती है।

टीजीएमओ और यातायात कंपनी की विश्वनाथ सेवाएं भी इसी रूट से चलती हैं। सभी सेवाएं देहरादून से ऋषिकेश-देवप्रयाग होते हुए श्रीनगर पहुंचती थी, लेकिन तोताघाटी में काम के चलते हाईवे को कुछ दिनों से बंद किया गया है, जिस कारण बसें अब ऋषिकेश से चंबा-पीपलडाली होते हुए श्रीनगर पहुंच रही है। यहां से 60 किलोमीटर का सफर बढ़ने से सफर महंगा पड़ रहा है। रोडवेज बस में पहले श्रीनगर का किराया 270 रुपये था, लेकिन अब 370 रुपये हो गया है। विश्वनाथ सेवा का देहरादून से श्रीनगर का किराया 240 रुपये था, जो अब 320 रुपये हो गया है।

विश्वनाथ सेवा के प्रभारी पंकज सिंधवाल ने बताया कि सभी स्टेशनों का किराया 80 रुपये बढ़ा है। वहीं, किराया बढ़ने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उनको ज्यादा किराया देना पड़ रहा है। इसके साथ ही दूरी बढ़ने से सफर में समय भी ज्यादा लग रहा है। तोताघाटी में पहाड़ी से मलबा आने और निमार्ण कार्य को लेकर अभी मार्ग को बंद किया गया है। जिससे टिहरी होकर वाहनों को श्रीनगर भेजा जा रहा है। इससे किराया अधिक चुकाने के साथ ही लोगों को अधिक समय भी लग रहा है।

रोडवेज का किराया
स्टेशन    पहले     अब 

श्रीनगर    270    370
बागेश्वर    605    705
रुद्रप्रयाग     330    430
कर्णप्रयाग    390    490
पौड़ी           285    385
बीरोखाल    510    610
गोपेश्वर     470    570
जोशीमठ    540    640

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *